Saturday, September 2nd, 2017 15:01:15
Flash

जानिए मिलिट्री की गाड़ियों पर क्यों होते हैं ऐसे नंबर




जानिए मिलिट्री की गाड़ियों पर क्यों होते हैं ऐसे नंबरSocial

Sponsored




गाड़ियां तो आमतौर पर सभी के पास होती है और अपनी नंबर प्लेट की जानकारी सभी को होती है लेकिन क्या आपने कभी रोड पर चलती गाड़ियों को देखा है। किसी गाड़ी की नंबर प्लेट सफेद तो किसी की पीली होती है। ऐसा क्यों होता है। आप भी तो पीली वाली नंबर प्लेट रख सकते थे न पर आपने क्यों नहीं रखी। आइए हम आपको बताते हैं नंबर प्लेट के पीछे छुपे इन राज को। देशभर में अलग-अलग तरह के व्हीकल के लिए अलग-अलग नंबर प्लेट यूज की जाती हैं जिनसे उनकी कैटेगरी का पता लगता है। जैसे सफेद वाली नंबर प्लेट सामान्य व्हीकल को दी जाती है जो हम सबके पास होते हैं और जिनका उपयोग हम निजी तौर पर करते हैं। आज हम आपको अलग-अलग कलर की नंबर प्लेट की जानकारी दे रहे हैं।

whaite number plate

1. सफेद नंबर प्लेट
सफेद नंबर प्लेट का यूज सामान्य वाहनों में किया जाता है जिनका उपयोग सिर्फ निजी तौर पर ही होता है। जो वाहन आपके और हमारे पास हैं उन पर सफेद बैकग्राउंड पर काले अक्षरों से नंबर लिखे जाते हैं। इनमें सबसे पहले स्टेट का कोड आता है जैसे एमपी यानी मध्यप्रदेश, एमएच यानी महाराष्ट्र आदि जिस भी स्टेट के रजिस्ट्रेशन की वो गाड़ी होती है वहीं का स्टेट कोड दिया जाता है। उसके बाद सिटी का कोड होता है। हर स्टेट में सिटीवाइज रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है जैसे अगर इंदौर की गाड़ी है तो एमपी 09 होगा और भोपाल की है तो एमपी 04 होगा और इसी तरह से सिटीज को नंबर की सीरिज दी जाती है जिससे आपकी गाड़ी की पहचान होती है कि वह किस शहर की है।

yellow number plate

2. पीली नंबर प्लेट
आपने कई गाड़ियों में देखा होगा कि उनकी नंबर प्लेट पीले कलर की होती है और उन पर काले कलर से नंबर लिखा होता है। ऐसा आपने आमतौर पर स्कूल बस या टैक्सी पर ही देखा होगा। पीले रंग की नंबर प्लेट कमर्शियल वाहनों को दी जाती है जिनका उपयोग कमर्शियल तौर पर किया जाता है जैसे स्कूल बस या टैक्सी। इनका प्रयोग हम पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं। इनके नंबर्स भी सफेद नंबर प्लेट की तरह ही आरटीओ से रजिस्टर किए जाते हैं।

black no plate

15 अगस्त पर ये झमाझम गाना बताएगा देश की असली हालत

3. काली नंबर प्लेट
आपने कई बार सड़कों पर ऐसी गाड़िया भी देखी होंगी जिनकी नंबर प्लेट काले रंग की होती है और उन पर पीले रंग से नंबर लिखे होते हैं। ये नंबर प्लेट उन गाड़ियों की होती है जिन्हें आप किराए पर खुद से चलाने के लिए लेते हैं। होटलों की रजिस्टर्ड गाड़ियों मे भी यही नंबर प्लेट होती है।

light blue

4. हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट
ये गाड़ियां आपने शायद बहुत कम ही जगह देखी होंगी। हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट पर सफेद रंग के नंबर होते हैं। ये नंबर प्लेट उन लोगों की गाड़ियों में होता है जो अपने देश से आकर यहां अपने स्वयं के देश के राजदूत होते हैं।

                                         आगे पढ़िए 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories