Friday, August 25th, 2017
Flash

अब भारत घूमने के लिए विदेशी टूरिस्ट 1 साल पहले बुक करा सकेंगे टिकट




Travel

Image result for foreign tourist in india

हर साल भारत घूमने आने वाले टूरिस्टों को रिजर्वेशन के लिए भटकना पड़ता है, ऐसे में उनकी यात्रा अधूरी रह जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे आने से कुछ दिन पहले ही टिकट बुक कराते हैं, जिससे उन्हें रिजर्वेशन मिलने में परेशानी आती है। पर अब रेल मंत्रालय उनकी इस समस्या को हल करने के लिए उन्हें एक साल पहले ही टिकट बुक कराने का ऑप्शन दे रही है। अब भारत घमूने के लिए विदेशी पयर्टक 365 दिन पहले ही अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। भले ही टिकट एक साल पहले बुक हो जाए, लेकिन किराए में किसी तरह की रियायत नहीं मिलेगी। रेल मंत्री ने तत्काल इस निर्देश को लागू करने के लिए कहा है।

एक अधिकारी का कहना है कि हर साल भारत आए विदेशी पयर्टकों को टिकट के लिए धक्के खाने पड़ते हैं, ये सुविधा उन्हें इन्हीं धक्कों से बचाने के लिए शुरू की जा रही है। रेलवे ने फैसला लिया है कि गतिमान, शताब्दी, राजधानी, दुरंतो ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास, एसी वन टू में भी ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे। हालांकि इन ट्रेनों में टिकट बुक कराने के लिए उन्हें 200 रूपए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। बुकिंग के दौरान विदेशी पयर्टकों के पासपोर्ट और मोबाइल नंबर लेना जरूरी होगा।

Image result for foreign tourist in india

 बुकिंग सिर्फ इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से की जाएगी। विदेशी पयर्टक अगर टीसी के सामने दिए पासपोर्ट के साथ वीजा नहीं दिखाते तो उन्हें बिना टिकट के मानकर तीन गुना जुर्माना लिया जाएगा। टूरिस्ट कोटा के तहत अगर उनका टिकट बुक नहीं होता है तो उनसे अिकट पर 50 प्रतिशत ज्यादइा शुल्क वसूला जाएगा। इसमें विदेशी पयर्टकों और एनआरआई को कोई रियायत नहीं मिलेगी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories