Sunday, September 10th, 2017 15:15:24
Flash

यदि आप भी कम करना चाहते हैं अपना वजन तो जरूर पढ़ें




यदि आप भी कम करना चाहते हैं अपना वजन तो जरूर पढ़ेंHealth & Food

Sponsored




आजकल लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त हो चुकी है कोई ऑफिस तो कोई अपने पर्सनल काम को लेकर व्यस्त है. व्यस्त होना अच्छी बात है लेकिन ज्यादा ही व्यस्त होना एक बुरी बात है क्योंकि जब हम ज्यादा व्यस्त होते हैं तो अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और उससे क्या होता है की हम कुछ भी खाते रहते है. जिससे हमारा वजन भी कई बार बड़ जाता है.

जी हाँ यदि आप भी इसी वजह से अपना वजन बड़ा चुके है और अब कम करना चाहते है तो आज हम कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले है जिनका सही इस्तेमाल कर आप अपना वजन आराम से कम कर सकते है. तो चलिए जानते उन टिप्स के बारे में –

सबसे पहले तो आप चिया सीड्स खाना शुरू कर दीजिये क्यों की  चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते है. इसके अलावा चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन मौजूद होते है, 1 चम्मच चिया सीड्स में कम से कम 3 ग्राम फाइबर मौजूद होता हैं जो आपके वजन को बहुत आसानी से कम करने में मदद करता है.

फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण इन बीजो का सेवन करने से आपका पेट काफी देर तक भरा भरा सा महसूस होता है. जिससे चर्बी अपने आप कम होनी शुरू हो जाती है. इसके अलावा चिया सीड्स के सेवन से पाचन क्रिया तो दुरूस्त रहती ही है साथ ही इसके सेवन से कोल्ड कफ, कोलेस्ट्राल कंट्रोल, कैंसर, डायबिटीज आदि जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है.

आपको जानकर हैरानी होगी की चिया सीड्स अल्फा-लिनेलेनिक एसिड रहता है जो ज़्यादातर वनस्पति तेलों में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कुछ लेवल तक फैटी एसीड भी रहता है जो हमारे शरीर को शांत करने में मदद करता है. इसी वजह ये हमारे वजन को कम करने में मदद करता है. चिया सीड्स की एक और खास बात यह है की इसके रोज सेवन करने से आप हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी परेशानियों सेफ रहेंगे.  वही यह कोलैस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने का काम भी करता है.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories