Sunday, September 10th, 2017 17:27:21
Flash

भारत में हर 40 मिनट में बन रहा है गंदा वीडियो




भारत में हर 40 मिनट में बन रहा है गंदा वीडियोSocial

Sponsored




चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के मामले में भारत अब काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह बढ़ोतरी उन हालातों में हो रही है, जब भारत में इस तरह के मटेरियल पर बैन लगाने की कोशिश हो रही है। आपको शायद न पता हो, लेकिन पॉर्न फिल्म देखने के मामले में भारत सबसे आगे हैं। जानकर हैरत जरूर होगी कि भारत में हर 40 मिनट में एके गंदा वीडियो बनाया जा रहा है। इस तरह के गंदे कंटेंट को सर्व करने में केरल सबसे आगे है, वहीं हरियाणा में सबसे ज्यादा इस तरह के कंटेंट देखे जाते हैं। चिंता की बात तो ये है कि जो कंंटेंट अपलोड किए जा रहे हैं उनमें बच्चों और युवाओं के अश्लील वीडियो ज्यादा हैं।

टॉप सर्च में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के कीवर्ड्स –
यही कारण है कि schoolgirls, teens और desi girls जैसे टॉप सर्च कीवर्ड्स हैं। इन सबसे चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मैटेरियल (CSAM) को बढ़ावा मिल रहा है। साइबर सिक्युरिटी एक्सपट्र्स के मुताबिक, देश में 35-40 प्रतिशत कंटेंट रोजाना डाउनलोड किया जाता है, जो हजारों टेराबाइट्स में होगी।
छोटे शहरों के बच्चे हो रहे पॉर्न वीडियो का शिकार-
इन दिनों देखा जा रहा है कि छोटे शहरों के बच्चे पॉर्न वीडियो का ज्यादा शिकार हो रहे हैं। दरअसल, अब मोबाइल की पहुंच सब जगह है, चाहे वो छोटे से छोटा इलाका ही क्यों न हो। ऐसे में ये वीडियो मोबाइल के जरिए बनाए जा रहे हैं और यहां से ही डिस्ट्रीब्यूट भी किए जा रहे हैं। वैसे तो ग्रामीण इलाकों के बच्चे सॉफ्ट टारगेट होते हैं, लेकिन छोटे शहरों के बच्चे इनका सबसे ज्यादा शिकार हो रहे हैं।
क्या कहते हैं साइबर एक्सपर्ट –
इंडियन साइबर सिक्युरिटी साइबर आर्मी (ICA) के डायरेक्टर किसल्य चौधरी ने ने एक इंटरव्यू में बताया है कि – चाइल्ड पोर्नोग्राफी के कंटेंट और वीडियो के कस्टमर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे लेकर कोई स्पष्ट आंकड़ा नहीं है लेकिन हमारी रिसर्च में पता चला है कि प्रति दिन सर्च इंजन पर 1,16,000 सवाल आते हैं, ये सब चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर होते हैं। इस तरह के सर्च के आंकड़े ऐसे हैं कि आप इन्हें प्रति सेकंड में भी अनुमान लगा सकते हैं। इस हिसाब से प्रति सेकंड में सर्च इंजन पर 380 लोग एडल्ट कंटेंट की तलाश कर रहे हैं। इसमें 25 प्रतिशत सर्च इंजन पर सवाल पोर्नोग्राफी को लेकर होते हैं। एक दिन में 68 मिलियन सर्च क्वेरिज होती हैं।
हालांकि आईटी एक्ट के तहत इस तरह के कंटेंट देखने या शेयरिंग करने को लेकर सख्त सजा का प्रावधान है, पर कानून को लागू करने में ढिलाई हो रही है। सरकार का जोर वेबसाइट्स को ब्लॉक करने को लेकर है पर कंटेंट के सोर्स को नहीं देखा जा रहा है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories