Thursday, August 31st, 2017
Flash

भारतीय रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन पर की करोड़ों की कमाई




Auto & Technology

Sponsored




भारतीय रेलवे ने टिकट केंसिल कराने वाले चार्ज को लेकर एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। जी हां, साल में लाखों लोग टिकट बुक की हुई टिकट कैंसिल कराते हैं, इसका फायदा सीधे-सीधे रेलवे को भी पहुंचता है। लेकिन इस साल में अब तक रेलवे ने टिकट कैंसिलेशन के बाद मिलने वाले चार्ज को लेकर अच्छी खासी कमाई कर ली है।


शुक्रवार को रेलवे ने बताया है कि 2016-17 में रेलवे ने टिकट कैंसिल कराए जाने से कुल 14 करोड़ की कमाई कर ली है। बता दें कि रेलवे की ये कमाई पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा है।  नवंबर 2015 से टिकट कैंसिल कराने की फीस को दोगुना करने के बाद से ही रेलवे को कैंसिल्ड टिकट से मिलने वाली इंकम लगातार बढ़ रही है।  रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में ये जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले साल 2016-17 में टिकट कैंसिल कराने से मिली कमाई में करीब 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।’ टिकट कैंसिल कराने के लिए फीस रेलवे यात्री ‘टिकट कैंसिल कराने और किराये का रिफंड नियम, 2015’ के तहत लगाए जाते हैं। रेलवे में आरक्षित (रिजर्व्ड) टिकटों को कैंसिल करने के बदले वसूले जाने वाले चार्ज से रेलवे का राजस्व वित्तीय वर्ष 2016-2017 में 14.07 रुपये अरब पर पहुंच गया है। यह पिछले साल के मुकाबले 25.29 फीसदी ज्यादा है।

कुछ समय पहले ही एक आरटीआई के तहत भी ये जानकारी रेलवे से मांगी गई थी जिसके बाद रेल मंत्रालय के रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) से यह जानकारी उपलब्ध कराई गई थी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories